गोविन्द राम (चर्चा | योगदान) छो ("आदित्य चौधरी -फ़ेसबुक पोस्ट जून 2014" सुरक्षित कर दिया ([edit=sysop] (अनिश्चित्त अवधि) [move=sysop] (अनिश्चित्त अवध�) |
गोविन्द राम (चर्चा | योगदान) |
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+ | ; दिनांक- 30 जून, 2014 | ||
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श्री रफ़ी अहमद क़िदवई कांग्रेस के उन नेताओं में से थे जो सरकारी पत्रों में पं॰ जवाहर लाल नेहरू के लिखे हुए को काट कर ख़ुद टिप्पणी लिख देते थे। बाद में पंडित जी दोबारा उनके लिखे को काट कर आदेश जारी कर देते थे लेकिन क़िदवई सा'ब से कुछ नहीं कहते थे। | श्री रफ़ी अहमद क़िदवई कांग्रेस के उन नेताओं में से थे जो सरकारी पत्रों में पं॰ जवाहर लाल नेहरू के लिखे हुए को काट कर ख़ुद टिप्पणी लिख देते थे। बाद में पंडित जी दोबारा उनके लिखे को काट कर आदेश जारी कर देते थे लेकिन क़िदवई सा'ब से कुछ नहीं कहते थे। | ||
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...और बाद में यह बात सच साबित हुई... | ...और बाद में यह बात सच साबित हुई... | ||
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+ | ; दिनांक- 29 जून, 2014 | ||
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मसरूफ़ अपनी ज़िन्दगी में इतने हो गए | मसरूफ़ अपनी ज़िन्दगी में इतने हो गए | ||
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जो यार ज़िन्दगी के थे, अब दोस्त हो गए | जो यार ज़िन्दगी के थे, अब दोस्त हो गए | ||
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+ | ; दिनांक- 28 जून, 2014 | ||
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बस कुछ नहीं कहा | बस कुछ नहीं कहा | ||
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चल ये भी इक सहा | चल ये भी इक सहा | ||
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+ | ; दिनांक- 24 जून, 2014 | ||
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कोई भी सफलता ऐसी नहीं जिसका कि सुख क्षणिक न होता हो लेकिन बहुत सी असफलताएँ ज़रूर ऐसी हैं जिनका आनंद शाश्वत है। | कोई भी सफलता ऐसी नहीं जिसका कि सुख क्षणिक न होता हो लेकिन बहुत सी असफलताएँ ज़रूर ऐसी हैं जिनका आनंद शाश्वत है। | ||
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इस असफलता का एक आनंद है... लेकिन इस आनंद को सब ले पाते हों ऐसा नहीं है, कुछ लोग इसे अपनी कुंठा भी बना लेते हैं। | इस असफलता का एक आनंद है... लेकिन इस आनंद को सब ले पाते हों ऐसा नहीं है, कुछ लोग इसे अपनी कुंठा भी बना लेते हैं। | ||
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+ | ; दिनांक- 24 जून, 2014 | ||
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एक पुरानी कहावत है- | एक पुरानी कहावत है- | ||
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जीत हमेशा सस्ती ही होती है। | जीत हमेशा सस्ती ही होती है। | ||
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हम गर्व करें ? | हम गर्व करें ? | ||
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हम किसी का गर्व बन सकें... | हम किसी का गर्व बन सकें... | ||
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+ | [[चित्र:Aditya-Chaudhary-facebook-post-36.jpg|250px|right]] | ||
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दिल की सुनना, दिल की कहना और दिल की करना तीनों ही बातों ऐसी हैं जो लिखने, पढ़ने, सुनने और कहने में ही अच्छी लगती हैं। इनकी सामाजिक जीवन में कोई भूमिका नहीं है। | दिल की सुनना, दिल की कहना और दिल की करना तीनों ही बातों ऐसी हैं जो लिखने, पढ़ने, सुनने और कहने में ही अच्छी लगती हैं। इनकी सामाजिक जीवन में कोई भूमिका नहीं है। | ||
यदि कोई ऐसा करने की कोशिश भी करता है तो समाज उसे प्रोत्साहित करने की बजाय पत्थर मार-मार कर जान से मार देना ज़्यादा पसंद करता है। | यदि कोई ऐसा करने की कोशिश भी करता है तो समाज उसे प्रोत्साहित करने की बजाय पत्थर मार-मार कर जान से मार देना ज़्यादा पसंद करता है। | ||
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+ | ; दिनांक- 24 जून, 2014 | ||
+ | [[चित्र:Aditya-Chaudhary-facebook-post-35.jpg|250px|right]] | ||
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एहसान और दान का महत्व उसी क्षण समाप्त हो जाता हैं जिस क्षण हम उसका उल्लेख स्वयं करते हैं और सबसे बुरा तो तब होता है जब हम इसका उलाहना भी दे देते हैं। | एहसान और दान का महत्व उसी क्षण समाप्त हो जाता हैं जिस क्षण हम उसका उल्लेख स्वयं करते हैं और सबसे बुरा तो तब होता है जब हम इसका उलाहना भी दे देते हैं। | ||
इसमें एक बात और भी है जिसे हमको समझना चाहिए कि कुछ लोग दान, एहसान और सहायता करते ही इसलिए हैं कि उसका उल्लेख कर सकें और समय-समय पर उलाहना भी दे सकें। | इसमें एक बात और भी है जिसे हमको समझना चाहिए कि कुछ लोग दान, एहसान और सहायता करते ही इसलिए हैं कि उसका उल्लेख कर सकें और समय-समय पर उलाहना भी दे सकें। | ||
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+ | ; दिनांक- 21 जून, 2014 | ||
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अक्सर लोग कहते हैं- | अक्सर लोग कहते हैं- | ||
पंक्ति 133: | पंक्ति 129: | ||
जब चित्रकार ने यह सुना तो उसने क़ैदी की दाढ़ी-मूँछ साफ़ करवाई और उसे नहलवाया, जब चेहरा सामने आया तो उसने पहचान लिया कि यह तो वही मासूम चेहरा है... | जब चित्रकार ने यह सुना तो उसने क़ैदी की दाढ़ी-मूँछ साफ़ करवाई और उसे नहलवाया, जब चेहरा सामने आया तो उसने पहचान लिया कि यह तो वही मासूम चेहरा है... | ||
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+ | ; दिनांक- 21 जून, 2014 | ||
+ | [[चित्र:Ye-mushkil-bat-hoti-hai -Aditya Chaudhary.jpg|250px|right]] | ||
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सुबह के आगमन से पहले काली रात होती है | सुबह के आगमन से पहले काली रात होती है | ||
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नहीं थमना, नहीं झुकना, ये मुश्किल बात होती है | नहीं थमना, नहीं झुकना, ये मुश्किल बात होती है | ||
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+ | ; दिनांक- 20 जून, 2014 | ||
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मैं सामान्यत: अपने व्यवहार में जातियों में भेद नहीं करता। हाँ कभी-कभी कुछ लिखता ज़रूर हूँ जिससे भारत की शक्ति को बढ़ावा मिले और हम विकास और समृद्धि की ओर तेज़ी से बढ़ें। | मैं सामान्यत: अपने व्यवहार में जातियों में भेद नहीं करता। हाँ कभी-कभी कुछ लिखता ज़रूर हूँ जिससे भारत की शक्ति को बढ़ावा मिले और हम विकास और समृद्धि की ओर तेज़ी से बढ़ें। | ||
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हम सब भाई-भाई हैं और इन जातियों के लोगों और उनके परिवार को भी आपके प्यार और आशीर्वाद की बहुत ज़रूरत है। | हम सब भाई-भाई हैं और इन जातियों के लोगों और उनके परिवार को भी आपके प्यार और आशीर्वाद की बहुत ज़रूरत है। | ||
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+ | ; दिनांक- 20 जून, 2014 | ||
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मुझे बचपन में मशहूर हस्तियों के लम्बे-लम्बे नाम याद करने का बड़ा शौक़ था जैसे कि- | मुझे बचपन में मशहूर हस्तियों के लम्बे-लम्बे नाम याद करने का बड़ा शौक़ था जैसे कि- | ||
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यह हालात ब्राज़ील में ही नहीं बल्कि... | यह हालात ब्राज़ील में ही नहीं बल्कि... | ||
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+ | ; दिनांक- 20 जून, 2014 | ||
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आज के युग के बारे में लोगों का नज़रिया है- | आज के युग के बारे में लोगों का नज़रिया है- | ||
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क्या यह सही है? क्या ऐसा 'पहले' नहीं था? पहले भी ऐसा ही था बस इतना अंतर हुआ है कि आबादी बढ़ गई है। हाँ इतना ज़रूर है कि नई पीढ़ी के समझ में यह आ गया है कि पैसा बहुत-बहुत महत्वपूर्ण है और पैसे के सामने सारे भजन-प्रवचन बेकार हैं। यह बात पहले कुछ जाति विशेष का ही कॉपीराइट थी लेकिन अब ज़्यादातर जातियों के युवक-युवती इसे समझने लगे हैं। | क्या यह सही है? क्या ऐसा 'पहले' नहीं था? पहले भी ऐसा ही था बस इतना अंतर हुआ है कि आबादी बढ़ गई है। हाँ इतना ज़रूर है कि नई पीढ़ी के समझ में यह आ गया है कि पैसा बहुत-बहुत महत्वपूर्ण है और पैसे के सामने सारे भजन-प्रवचन बेकार हैं। यह बात पहले कुछ जाति विशेष का ही कॉपीराइट थी लेकिन अब ज़्यादातर जातियों के युवक-युवती इसे समझने लगे हैं। | ||
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+ | ; दिनांक- 12 जून, 2014 | ||
+ | [[चित्र:Aditya-Chaudhary-facebook-post-34.jpg|250px|right]] | ||
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मित्रो ! बलात्कार की घटनाओं ने आप ही की तरह मुझे भी गहन पीड़ा दी है। सुबह अख़बार देखने को मन ही नहीं होता। बलात्कारी पिशाचों का चेहरा सोचते-सोचते अपने iPad पर यूँही उँगलियाँ चलाने लगा और जो रेखाचित्र उभरा वह आपके सामने है... | मित्रो ! बलात्कार की घटनाओं ने आप ही की तरह मुझे भी गहन पीड़ा दी है। सुबह अख़बार देखने को मन ही नहीं होता। बलात्कारी पिशाचों का चेहरा सोचते-सोचते अपने iPad पर यूँही उँगलियाँ चलाने लगा और जो रेखाचित्र उभरा वह आपके सामने है... | ||
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+ | ; दिनांक- 7 जून, 2014 | ||
+ | [[चित्र:Aditya-Chaudhary-facebook-post-33.jpg|250px|right]] | ||
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9 जून 1913 को चौधरी दिगम्बर सिंह जी का जन्म हुआ था। 1995 में उनका देहावसान हुआ। यह उनका 100 वाँ जन्मदिन है। स्वतंत्रता सेनानी थे और चार बार लोकसभा में चुने गए। | 9 जून 1913 को चौधरी दिगम्बर सिंह जी का जन्म हुआ था। 1995 में उनका देहावसान हुआ। यह उनका 100 वाँ जन्मदिन है। स्वतंत्रता सेनानी थे और चार बार लोकसभा में चुने गए। | ||
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मैं उन लोगों की बात अाप से करना चाहता हूँ जो लोग अपने वोट देकर सरकार बनाते हैं लेकिन उस सरकार की ओर से उनके हितों की रक्षा नहीं होती।" -30 अप्रेल 1965 लोकसभा | मैं उन लोगों की बात अाप से करना चाहता हूँ जो लोग अपने वोट देकर सरकार बनाते हैं लेकिन उस सरकार की ओर से उनके हितों की रक्षा नहीं होती।" -30 अप्रेल 1965 लोकसभा | ||
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+ | ; दिनांक- 5 जून, 2014 | ||
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मरना तो सबका तय है, ये वक़्त कह रहा है | मरना तो सबका तय है, ये वक़्त कह रहा है | ||
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इन्सां का ख़ौफ़ देखो, भगवान डर रहा है | इन्सां का ख़ौफ़ देखो, भगवान डर रहा है | ||
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+ | ; दिनांक- 3 जून, 2014 | ||
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आज, पैसा और प्रतिष्ठा एक-दूसरे के पर्यायवाची हो चुके हैं। यहाँ तक कि वीतरागी संत होने का अर्थ भी बदल चुका है। संतों की प्रतिष्ठा त्याग के लिए हुआ करती थी लेकिन अब अथाह संपत्ति और सुविधा से घिरे तथाकथित संत अपनी दरियाई घोड़े जैसी तोंद पर हाथ फेरकर, मुग्ध होते मिलते हैं। | आज, पैसा और प्रतिष्ठा एक-दूसरे के पर्यायवाची हो चुके हैं। यहाँ तक कि वीतरागी संत होने का अर्थ भी बदल चुका है। संतों की प्रतिष्ठा त्याग के लिए हुआ करती थी लेकिन अब अथाह संपत्ति और सुविधा से घिरे तथाकथित संत अपनी दरियाई घोड़े जैसी तोंद पर हाथ फेरकर, मुग्ध होते मिलते हैं। | ||
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अक्सर ये सवाल उठता रहता है कि भारत की जनता, नेताओं के भ्रष्ट आचरण को बहुत जल्दी भुला देती है। कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? | अक्सर ये सवाल उठता रहता है कि भारत की जनता, नेताओं के भ्रष्ट आचरण को बहुत जल्दी भुला देती है। कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? | ||
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पुराने ज़माने के डाकुओं वाला नियम- जैसे पुराने वक़्त के डाकू अपने पक्ष की जनता (जो अक्सर उन्हीं की जाति की होती थी) को प्रसन्न रखते थे और दूसरे इलाक़े में लूट-पाट मचाते थे। इसी तरह हम अपनी जाति या पक्ष के नेता की हर अनियमितता को अनदेखी करते हैं। | पुराने ज़माने के डाकुओं वाला नियम- जैसे पुराने वक़्त के डाकू अपने पक्ष की जनता (जो अक्सर उन्हीं की जाति की होती थी) को प्रसन्न रखते थे और दूसरे इलाक़े में लूट-पाट मचाते थे। इसी तरह हम अपनी जाति या पक्ष के नेता की हर अनियमितता को अनदेखी करते हैं। | ||
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नेता, सरकारी कर्मचारी और पुलिस के भ्रष्ट और ग़ैर ज़िम्मेदार होने पर हम बहुत तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं लेकिन हमें यह भी सोचना चाहिए कि ये ऐसे क्यों है और आख़िर ये ऐसे हो क्यों जाते हैं ? | नेता, सरकारी कर्मचारी और पुलिस के भ्रष्ट और ग़ैर ज़िम्मेदार होने पर हम बहुत तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं लेकिन हमें यह भी सोचना चाहिए कि ये ऐसे क्यों है और आख़िर ये ऐसे हो क्यों जाते हैं ? | ||
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असल में ये सब हमारे समाज का ही आइना है, प्रतिबिंब हैं और यह हमें पूरी तरह ईमानदारी के साथ स्वीकार करना चाहिए। हमारे समाज का नियम ही कुछ ऐसा है जिसमें हम सिर्फ़ दूसरों को ईमानदारी का पाठ पढ़ाने से ही सरोकार रखते हैं, ख़ुद अपनी ईमानदारी के लिए कोई जवाबदेही नहीं बरतते। | असल में ये सब हमारे समाज का ही आइना है, प्रतिबिंब हैं और यह हमें पूरी तरह ईमानदारी के साथ स्वीकार करना चाहिए। हमारे समाज का नियम ही कुछ ऐसा है जिसमें हम सिर्फ़ दूसरों को ईमानदारी का पाठ पढ़ाने से ही सरोकार रखते हैं, ख़ुद अपनी ईमानदारी के लिए कोई जवाबदेही नहीं बरतते। | ||
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